अमेजन की अपने विक्रेताओं को मुफ्त दी कोविड-19 स्वास्थ्य बीमा सुविधा

ऑनलाइन सेवा देने वाली ई-रिटेलिंग की बहुराष्ट्रीय कंपनी अमेजनडॉटइन ने बुधवार को देश में अपने विक्रेताओं के लिए पूरी तरह से मुफ्त कोविड-19 स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने की घोषणा की। कंपनी ने यहां जारी विज्ञप्ति में कहा कि इस बीमा के तहत कोविड-19 के कारण अस्पताल में भर्ती होने और उपचार के साथ-साथ एम्बुलेंस सहायता और आईसीयू शुल्क संबंधी 50 हजार रुपये का खर्च कंपनी वहन करेगी और यह एक्टिवेशन के बाद एक वर्ष तक मान्य रहेगा। अमेजन इस स्वास्थ्य बीमा के प्रीमियम का पूरी तरह से वहन करेगा तथा इसके लिए कंपनी ने पॉलिसी वितरण और दावों एवं प्रतिपूर्ति का प्रबंधन करने के लिए एको जनरल इंश्योरेंस (एको) के साथ भागीदारी की है। इससे जनवरी 2019 से लेकर 26 मई 2020 के बीच अमेजनडॉटइन पर एक्टिव प्रोडक्ट लिस्टिंग करने वाले अमेज़न के लाखों विक्रेताओं को इसका लाभ मिलेगा।
विक्रेताओं की सेहत और सुरक्षा महत्वपूर्ण
अमेजन इंडिया के वीपी सेलर सर्विसेज के गोपाल पिल्लई ने कहा,“ हम एक अभूतपूर्व स्थिति का सामना कर रहे हैं , जिसने दुनिया भर के लाखों लोगों के जीवन को प्रभावित किया है। इस कठिन समय में हमारे विक्रेताओं की सेहत और सुरक्षा हमारे लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है और हम उनका सहयोग करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं। हमारे विक्रेताओं के लिए अच्छा स्वास्थ्य अपने व्यवसाय को चलाने का आधार है और हम कोविड-19 के कारण अस्पताल में भर्ती होने और उपचार कराने के मामले में चिकित्सा खर्च को कवर करने के लिए समूह स्वास्थ्य बीमा लाभ प्रदान कर रहे हैं। हमें हालांकि पूरी उम्मीद है कि हमारे विक्रेताओं में से किसी को भी इसका उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है, फिर भी हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि उनके पास सुरक्षा का अहसास रहे तथा उनकी चिंता कम हो और वे अपने व्यवसाय को विकसित करने पर ध्यान केंद्रित कर सकें।”
किसी मेडिकल परीक्षण की आवश्यकता नहीं
उन्होंने कहा कि इस बीमा पॉलिसी का लाभ के लिए अमेज़ॅन सात दिनों के लिए एक एनरोलमेंट विंडो खोलेगा जिसमें विक्रेता व्यक्तिगत जानकारियों और केवाईसी दस्तावेज देकर अपना नामांकन कर सकते हैं। पंजीकरण के लिए किसी मेडिकल परीक्षण की आवश्यकता नहीं होगी। प्रत्येक विक्रेता के अकाउंट के लिए बीमा पॉलिसी के अंतर्गत केवल एक व्यक्ति कवर किया जाएगा। एक बार अपेक्षित विवरण प्रोसेस हो जाने के बाद विक्रेताओं को एको द्वारा एक विशिष्ट स्वास्थ्य पहचान (यूएचआईडी) नंबर जारी किया जाएगा, जिसका उपयोग वे अपने दावे और प्रतिपूर्ति दर्ज करने के लिए कर सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.