अपनी त्वचा के साथ भूलकर भी न करें ऐसी बड़ी लापरवाही, रात में जरूर करें ये काम

जिस तरह से आप अपनी त्वचा का ख्याल रखने के लिए सुबह उठते ही अपने चेहरे को पानी या साबुन से धोते हैं, ठीक उसी तरह अपने चेहरे को रात के समय भी जरूर धोए। क्योंकि अगर आप ऑफिस या कहीं बाहर से आने पर अपने चेहरे को पानी से वॉश न करके अगले दिन के लिए टाल देते हैं और अन्य कामों में व्यस्त हो जाते हैं, तो आपकी ये ही लापरवाही आपके चेहरे पर ढेरों मुंहासे, झाइयां और ब्‍लैकहेड्स को बुलावा दे सकती हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप रोजाना रात के समय भी पानी से अपने चेहरे को वॉश करें। वहीं, आज हम आपको नाइट केयर रूटीन के बारे में बताने के साथ ही यह भी बताने जा रहे हैं कि चेहरे को धोना ज्यादा जरूरी क्यों है और उससे क्या लाभ होते हैं…
पिंपल्‍स से होगा बचाव
आप अपने चेहरे को दिनभर में कई बार छूते रहते हैं और ये आपकी आदत बन जाती है इसलिए कभी इस पर आप गौर भी नहीं करते होंगे, लेकिन इससे आपके चेहरा पर कई तरह से गंदगी जमा हो जाती है। ऐसे में आपके चेहरे पर बैक्टीरिया अपना घर बन लेते हैं और मुंहासे होने का खतरा बढ़ता है।
मेकअप हटाए
चेहरा को धोने से मेकअप के साथ-साथ चेहरे पर जमी दिनभर की गंदगी और धूल-मिट्टी भी साफ हो जाती है। दरअसल, मेकअप के कारण आपके पोर्स बंद हो जाते हैं और वो गंदगी से भर जाता है। इतना ही नहीं मेकअप सारी गंदगी को चुंबक की तरह काम करते हुए इकट्ठा करती है।
टलता है आंखों का बड़ा खतरा
जो लड़कियां अपनी आंखों में काजल, मस्कारा या आईलाइनर लगाने की शौकीन होती हैं, उन्होंने तो खासतौर पर अपनी आंखों को धोना चाहिए। ऐसा न करने पर आंखों में जलन होने की समस्या के अलावा अन्य तरह के इंफेक्शन भी हो सकते हैं। दरअसल, आंखों की पलकों पर बेहद छोटे पोर्स और तेल ग्रंथियां होती हैं, इसमें बैक्टीरिया हो सकते हैं।
झुर्रियों को रोकने में मिलेगी मदद
चेहरे पर लगा हुआ मेकअप पूरे दिन के रैडिकल्‍सक को पकड़कर रखता है। इस तरह से ये कोलेजन के टूटने की वजह भी बन सकता है और फिर ये ही बाद में चेहरे पर झुर्रियों और फाइन लाइंस के रूप में उभरते हैं। इसलिए अपने चेहरे को रात में जरूर वॉश करें इससे फ्री रैडिकल्‍स से छुटकारा मिल जाता है।
तब स्‍किन प्रोडक्‍ट्स अच्‍छे से करते हैं काम
रात के समय जब हम सोते हैं तो हमारी त्वचा रिपेयर होने लगती है। ऐसे में त्वचा यूवी किरणों से लेकर प्रदूषण तक की हर प्रकार की चीजों से लड़ती है। वहीं, अगर आपके चेहरे पर रात के समय किसी तरह का कोई प्रोडक्‍ट लगा होता है तो वो ज्यादा प्रभावी हो जाता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने चेहरे को रात में सोने से पहले जरूर धोएं।

Post add

Leave A Reply

Your email address will not be published.