उत्‍तर रेलवे ने विभिन्‍न स्‍पर्धाओं में सर्वश्रेष्‍ठ जोनल रेलवे के लिए पहली बार जीता “कौल गोल्‍ड कप” 

नई दिल्ली(चलते फिरते ब्यूरो) । उत्‍तर रेलवे ने खेल गतिविधियों में शानदार प्रदर्शन करते हुए कौल गोल्‍ड कप 2021-2022 जीत लिया है ।इसने पश्‍चिम रेलवे को 174 अंकों के बड़े अंतर से हराकर यह जीत हासिल की है ।
उल्‍लेखनीय है कि पूरे वित्‍तीय वर्ष में विभिन्‍न खेल आयोजनों में सभी जोनल रेलों के प्रदर्शन का मूल्‍यांकन करने के बाद प्रत्‍येक वर्ष सर्वश्रेष्‍ठ जोनल रेलवे को कौल गोल्‍ड कप प्रदान किया जाता है । विभिन्‍न अंतर्राष्‍ट्रीय/राष्‍ट्रीय आयोजनों और अखिल भारतीय रेलवे चैम्‍पियनशिप में अपने खिलाड़ियों के प्रदर्शन के आधार पर क्षेत्रीय रेलों को अंक प्रदान किए जाते हैं ।विदित है की रेलवे खिलाड़ियों को नियुक्ति देने में सदा से अग्रणी भूमिका अदा करती आई है।इसके लिए विभिन्न मापदंड बनाये गए हैं जिसके अंतर्गत भारतीय रेल के किसी भी जोन में अच्छे खिलाड़ियों को उनकी क्षमता के अनुसार नियुक्ति दी जाती है।इन्ही कारणों से रेलवे के प्रत्येक जोन में एक से एक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी देश-विदेश में आयोजित विभिन्न स्पर्धाओं में भाग लेते हुए मिल जाते हैं ।पिछले दिनो राष्‍ट्रमण्‍डल खेलों के स्‍वर्ण पदक विजेता साक्षी मलिक, सागर,रोहित टोकस तथा अन्‍य खिलाड़ियों ने रेलवे के साथ साथ देश को भी गौरवान्वित किया था,वे भी इस अवसर पर उपस्थित थे। “कौल गोल्‍ड कप” के विजेता का निर्धारण राष्ट्रिय,अंतर्राष्ट्रीय एवं अंतर् जोनल स्पर्धा में पदक विजेताओं को तय मापदंड के अनुसार अंक के हिसाब से किया जाता है।
रेलवे के विभिन्न जोन के तुलना के क्रम में उत्तर रेलवे की लीड बहुत ही ज्यादा रही जबकि दुसरे स्थान पर रहे पश्चिम रेलवे से १७४ अंक ज्यादा रही ।इसके अलावा, उत्‍तर रेलवे ने विभिन्‍न अंतर्रेलवे स्‍पर्धाओं में भी उच्‍चतम अंक (300) हासिल किए । पश्‍चिम रेलवे 298 अंकों के साथ दूसरे स्‍थान पर रहा । रेलवे की खेल-कूद गतिविधियों के इतिहास में, उत्‍तर रेलवे ने 29 बार के चैम्‍पियन पश्‍चिम रेलवे को हराकर पहली बार कौल गोल्‍ड कप जीता है ।
 उत्‍तर रेलवे के खिलाड़ियों को सम्‍मानित करने के लिए आयोजित एक समारोह में, उत्‍तर रेलवे के महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने उत्‍तर रेलवे खेल-कूद संघ और विभिन्‍न खिलाड़ियों को विभिन्‍न्‍न स्‍पर्धाओं में उनके शानदार प्रदर्शन के लिए बधाई दी और भविष्‍य में भी इस प्रदर्शन को बनाए रखने और इसे और बेहतर करने की उम्‍मीद जताई ।