भाजपा वैचारिक पृष्ठभूमि पर आधारित पार्टी और कार्यालय इसके केंद्र है-जगत प्रकाश नड्डा

पटना (चलते फिरते ब्यूरो)।  भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा जी ने आज, रविवार को प्रदेश भाजपा कार्यालय, पटना से राज्य के विभिन्न नवनिर्मित जिला कार्यालयों का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया और जिला कार्यालयों को पार्टी कार्यकर्ताओं के संस्कार का केंद्र बताया। कार्यक्रम में  प्रदेश भाजपा अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल, उप-मुख्यमंत्री द्वय तारकिशोर प्रसाद एवं रेणु देवी,  राष्ट्रीय उपाध्यक्ष  राधामोहन सिंह और पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं सांसद  रवि शंकर प्रसाद सहित पार्टी के कई सांसद, विधायक, राज्य सरकार में मंत्री और बड़ी संख्या में पार्टी कार्यकर्ता उपस्थित थे।

श्री नड्डा ने कहा कि 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद आदरणीय  नरेन्द्र मोदी जी की कल्पना थी कि देश के हर जिले में भारतीय जनता पार्टी का अपना कार्यालय होना चाहिए। तब उस समय हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष  अमित शाह जी ने देश के हर जिले में भाजपा के अपने जिला कार्यालयों के निर्माण का बीड़ा उठाया और आदरणीय प्रधानमंत्री जी की परिकल्पना को धरातल पर उतारने के लिए अपने आप को समर्पित कर दिया। अब तक लगभग 230 जिला भाजपा कार्यालयों का निर्माण पूरा हो गया है। अन्य जिला कार्यालयों का निर्माण भी तेज गति से चल रहा है। ये सभी कार्यालय सभी आवश्यक सुविधाओं से सुसज्जित हैं। बिहार में भाजपा के 11 जिला कार्यालय पहले ही बन गए हैं। लंबे समय तक बिहार का प्रदेश भाजपा कार्यालय आर्यभवन में था। जनता पार्टी की सरकार बनने पर प्रदेश कार्यालय के लिए वीरचंद पटेल पथ पर यह भवन मिला। हम आज यहाँ तक पहुंचे हैं तो इसके पीछे हमारी चार-चार पीढ़ियों की त्याग और तपस्या है। हमें बलिदान को भूलना नहीं चाहिए। सभी कार्यालयों में कांफ्रेंस हॉल, लाइब्रेरी, इंटरनेट और वीडियो कांफ्रेंसिंग की भी सुविधा है। भारतीय जनता पार्टी ने हार्डवेयर के रूप में भवन एवं अन्य सुविधाएं तैयार कर के दे दी है। अब पार्टी नेताओं एवं कार्यकर्ताओं को सॉफ्टवेयर के रूप में नए-नए विचारों को सफलीभूत करने और पार्टी के प्रचार-प्रसार के लिए निरंतर कार्य करते रहने की जिम्मेदारी है।

माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी का  कार्यालय हमारी विचारधारा का जीता-जागता मंदिर है जो कभी बंद नहीं होता। हमारे लिए कार्यालय का उद्देश्य कार्यकर्ताओं को संस्कारित कर उन्हें देश में सकारात्मक बदलाव लाने हेतु परिवर्तन का माध्यम बनाना है तथा टीम भावना के साथ लक्ष्य की प्राप्ति के लिए उन्हें तैयार करना है। याद रखिये, अकेला चना भाड़ नहीं फोड़ता। यहाँ कार्यकर्ताओं को यह संस्कार दिया जाता है कि एक साथ मिल कर कैसे काम करते हैं और किस तरह संगठन को ऊँचाइयों पर पहुंचा सकते हैं। यहाँ आने पर हमें जानकारी मिलती है कि विपरीत परिस्थितियों में भी संघर्ष करते हुए और आत्मबल को न गिरने देते हुए हमारे मनीषियों ने किस तरह तन-मन-धन अर्पित कर पार्टी को सींचा है और संगठन को खड़ा किया है। इसलिए अनौपचारिक शिक्षा का केन्द्र भी कार्यालय है। दुनिया में और देश में क्या हो रहा है? कौन-कौन सी घटनाएं घट रही हैं? ये घटनाएं किस तरह से घट रही हैं और उनके पीछे क्या-क्या कारण हैं? ये सारी जानकारी प्राप्त करने का और इस पर मंथन करने का केंद्र भाजपा कार्यालय है। हमें अपने कार्यालय का उपयोग पार्टी के लिए उचित रणनीति बनाने और भविष्य के लिए तैयारी हेतु करना चाहिए।

Post add

Leave A Reply

Your email address will not be published.