बाकरपुर-डुमरियाघाट हाईवे के लिए भू-अर्जन का काम शीघ्र पूरा होगा : रुडी

गंगा नदी पर बनने वाले पुलों के मिलान पर हुई विशेष चर्चा

@ chaltefirte.com
पटना ।  नई परियोजनाओं को क्षेत्र में लागू करने, पुरानी परियोजनाओं के तीव्र कार्यान्वयन और लम्बित परियोजनाओं की समस्याओं के निराकरण के लिए पूर्व केंद्रीय मंत्री सह सारण से सांसद राजीव प्रताप रुडी निरंतर सकारात्मक रूप से सक्रिय रहते है। सारण से होकर उत्तर बिहार और राज्य के अन्य हिस्सों को जोड़ने वाले पथों के संदर्भ में शनिवार को बिहार के पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत के साथ सारण की परियोजनाओं पर एक बैठक की जिसमें सारण की ओर विस्तारित गंगा पथ, गंगा नदी पर सिक्स लेन पुल, बाकरपुर-डुमरियाघाट एक्सेस कंट्रोल हाईवे और केंद्रीय सड़क निधि से छपरा, अमनौर, गरखा और परसा के लिए स्वीकृत बाईपास जैसी योजनाओं पर विचार-मंथन किया गया। चालीस मिनट की बैठक में अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत के साथ सारण की परियोजनाओं पर एक बैठक की जिसमें सारण की ओर विस्तारित गंगा पथ, गंगा नदी पर सिक्स लेन पुल, बाकरपुर-डुमरियाघाट एक्सेस कंट्रोल हाईवे और केंद्रीय सड़क निधि से छपरा, अमनौर, गरखा और परसा के लिए स्वीकृत बाईपास जैसी योजनाओं पर विचार-मंथन किया गया।
50 मिनट की बैठक में अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत समेत पथ निर्माण विभाग के मुख्य अभियंता, उत्तर, शमीम अहमद एनएच डिविजन के मुख्य अभियंता अमरनाथ पाठक, शालीला भारती, बिहार स्टेट रोड डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड के प्रबंध निदेशक प्रेम चंद गुप्ता, आरसीडी हेड क्वार्टर अमरेंद्र कुमार, बिहार राज्य पुल निर्माण निगम के प्रबंध निदेशक संजय कुमार सिंह एवं उप मुख्य अभियंता सुनील कुमार के साथ कई पदाधिकारी शामिल हुए।।गंगा पथ के पहले और अटल पथ के दूसरे चरण का कार्य पूरा होने पर बैठक के दौरान सांसद ने मुख्यमंत्री को बधाई दी और कहा कि इन पथों के चालू हो जाने से सारण से राजधानी पटना आने वाले यात्रियों को सहूलियत होगी साथ ही पीएमसीएच  में अपना इलाज कराने आने वाले मरीजों को एक सुगम मार्ग उपलब्ध हो गया है। बैठक में बाकरपुर-डुमरियाघाट एक्सेस कंट्रोल हाईवे के लिए भू-अर्जन के विषय पर भी चर्चा हुई। सांसद ने इसे शीघ्र पूरा कराने पर जोर दिया ताकि अन्य कागजी कार्रवाई पूरी की जा सके। इसके लिए जिला भू-अर्जन पदाधिकारी को कार्य में प्रगति लाने का निर्देश भी दिया गया।
बैठक उपरान्त सांसद ने बताया कि दिघवारा से शेरपुर विस्तारित गंगा पथ के  डीपीआर पर भी चर्चा हुई। उन्होंने बताया कि चर्चा के दौरान पुल के संरेखण पर विशेष ध्यान दिया गया ताकि दिघवारा में भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के द्वारा प्रस्तावित पुल और गंगा पथ पुल का मिलान सही ढंग से हो ताकि भविष्य में सुगम आवागमन में कोई परेशानी न हो जैसा कि दीघा में मिल रहे अन्य पथों के साथ महसूस किया जा सकता है। सांसद ने बताया कि बैठक में गंगा पर बन रहे पुलों के लिए विभिन्न विभागों द्वारा आपसी समन्वय स्थापित करने पर भी विमर्श किया गया। इस संदर्भ में सांसद रुडी ने अपर मुख्य सचिव से कहा कि वे इसके लिए कोई पहल करें ताकि समेकित रूप से गुणवत्तापूर्ण कार्य कराया जा सके।केंद्रीय सड़क निधि से सारण में प्रस्तावित अमनौर, गरखा, छपरा और परसा बाइपास के लिए भूमि अधिग्रहण एवं पथ के संरेखण पर भी विशेष चर्चा हुई। बैठक में इस बात पर चर्चा हुई कि  राज्य सरकार भूमि अधिग्रहण के लिए सीआरएफ  में पैसा देगी और सीआरएफ की योजना को पूरा करायेगी इसपर विमर्श हुआ। साथ ही यह भी तय हुआ कि यथाशीघ्र सभी परियोजनाओं के लिए चिन्हित स्थानों पर भूमि अधिग्रहण का कार्य पूरा कराया जाय। बैठक में सांसद रुडी ने एनएच 19 के विषय पर चिंता व्यक्त की और कहा कि योजना से जुड़े पुराने संवेदक को कार्यमुक्त कर दिया गया है और नये संवेदक के आने तक कार्य में प्रगति संभव नहीं है। उन्होंने विश्वास जताते हुए कहा कि  एनएचएआई इसका निदान अवश्य निकालेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.