प्रसारण मंत्री ठाकुर ने की क्लीन इंडिया अभियान की तारीफ

@ chaltefirte.com                  जयपुर। भारत सरकार के युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय के अधीन नेहरू युवा केंद्र संगठन एवम विभिन्न एजेंसियों ने मिलकर क्लीन इंडिया का महत्वपूर्ण कार्य सम्पादित किया है। यह बात केंद्रीय युवा कार्यक्रम एवं खेल, सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने जयपुर पहुंचने पर पत्रकारों से कहीं। उन्होंने कहा कि देश में एक सौ आठ लाख किलोग्राम सिंगल यूज प्लास्टिक स्वैच्छिक आधार पर इकठ्ठा कर प्रशासन के साथ मिलकर उसका निस्तारण किया गया है। उन्होंने कहा कि नौजवानो को यह कार्य निरंतर करते रहना चाहिए।
नेहरू युवा केन्द्र संगठन के क्षेत्रीय निदेशक डॉ भुवनेश जैन ने उनका स्वागत करते हुए बताया कि पश्चिम क्षेत्र के पांच राज्यों राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा और छतीसगढ राज्यों में युवाओं ने 16. 24 लाख किलोग्राम सिंगल यूज प्लास्टिक कचरे का संग्रहण और निस्तारण किया है जबकि 135 जिलों के 38 हजार युवा मंडलों, राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक के माध्यम एवम स्थानीय प्रशासन,संस्थाओं के माध्यम से 12.50 लाख किलोग्राम कचरा इकठ्ठा करने का लक्ष्य था। पांच राज्यों में 43 हज़ार 297 गांव कवर किए गए। 1582 जल संसाधन बॉडीस ,16256 सामुदायिक भवन, स्वास्थ्य केंद्र ,स्कूल,एतिहासिक भवन आदि की सफाई की गई। वहीँ राजस्थान में 4.85 लाख किलोग्राम के विरुद्ध 5.88 लाख किलोग्राम सिंगल यूज प्लास्टिक इकठ्ठा किया गया। 493 वाटर बॉडीज, 4904 सामुदायिक भवनों की सफाई की गई।
राज्य निदेशक पवन अमरावत ने राज्य के विभिन्न जिलों की प्रगति से अवगत कराया।केंद्रीय मंत्री ने नेहरू युवा केंद्र के अधिकारियों से चर्चा करते हुए उपलब्धियों का और तेज़ी से प्रचार प्रसार करने की जरूरत बताई।

Post add

Leave A Reply

Your email address will not be published.