वॉल्वो ट्रक्स इंडिया ने नई जनरेशन के ट्रक लॉन्च किए

@ chaltefirte.com                                      नई दिल्ली। वीई कमर्शियल वैहिकल्स लिमिटेड (वीईसीवी) के डिवीज़न, वॉल्वो ट्रक्स इंडिया ने भारत में एफएम एवं एफएमएक्स श्रृंखला में 6 हैवी ड्यूटी ट्रक लॉन्च किए हैं। उद्योग के अग्रणी समाधान प्रदान करने के वॉल्वो ट्रक के ट्रैक रिकॉर्ड के अनुरूप, ये ट्रक भारत में ज्यादा उत्पादकता वाले व सुरक्षित ट्रक्स की बढ़ती मांग को पूरा करेंगे।

वीई कमर्शियल वैहिकल्स लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर एवं चीफ एक्जि़क्यूटिव ऑफिसर, विनोद अग्रवाल ने कहा, ‘‘हमें अपने ग्राहकों को उच्च ऑपरेशनल एफिशियंसी देने वाले ये नई जनरेशन के ट्रक्स लॉन्च करने पर गर्व है। हम भारत में विश्वस्तरीय इनोवेशन प्रस्तुत करते रहेंगे। ये ट्रक ग्राहकों के सबसे पसंदीदा बिज़नेस पार्टनर के रूप में हमारी भूमिका को मजबूत करेंगे।’’

बी दिनाकर, सीनियर वाईस प्रेसिडेंट, वॉल्वो ट्रक्स इंडिया ने कहा, ‘‘हमारे ट्रक्स सबसे ज्यादा गहन व पाबंद एप्लीकेशंस में काम करते हैं और ये नए ट्रक ड्राईवर के पर्यावरण एवं सुरक्षा में सुधार कर उत्पादकता का दायरा बढ़ाने के लिए बनाए गए हैं। विश्वस्तरीय सेवा के साथ हमारे पास अब परिवहन समाधानों क विस्तृत श्रृंखला है, जो भारत में भिन्न-भिन्न एप्लीकेशंस की विविध जरूरतों को पूरा करेगी।

भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध ये नए ट्रक, सफलता प्रदान करने की वॉल्वो ट्रक्स की मजबूत परंपरा को आगे बढ़ाएंगे। इन्हें वॉल्वो ट्रक्स की होस्कोटे फैक्ट्री में बनाया जाएगा।वॉल्वो एफएम एवं एफएमएक्स श्रृंखला के ट्रक्स में उच्च उत्पादकता और एफिशियंसी, अतुलनीय सुरक्षा, ड्राईवर के लिए उत्तम कम्फर्ट और कनेक्टिविटी की विस्तृत विशेषताएं हैं।FMX 460 8×4 20.3 cu.m ट्रक को माईनिंग के सेगमेंट में चुस्ती और टिकाऊपन का बेहतर मिश्रण प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।FMX 460 8×4 33cu.m ट्रक को कोयले के परिवहन के लिए डिज़ाइन किया गया है।FMX 500 8×4 ऑफ-रोड डंप ट्रक माईनिंग की कठोर एप्लीकेशंस के लिए पूरी तरह से एक नया समाधान है। 20 टन एवं 38 टन की बोगी में ज्यादा फ्रंट एक्सल लोड के साथ यह सबसे ज्यादा गहन कामों के लिए डिज़ाईन किया गया है, जो 15 प्रतिशत ज्यादा पेलोड प्रदान करता है।FM 420 8×4 23cu.m ट्रक को सड़क निर्माण एवं बुनियादी ढांचे की मेगा परियोजनाओं के लिए डिज़ाइन किया गया है।FM 500 6×4  पुलर को डायमेंशनल/ओवरवेट कार्गो मूवमेंट में उद्योग में नए मानक स्थापित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।FM 420 4×2 ट्रैक्टर सॉल्यूशन को उच्च गति के लाँग हॉल एप्लीकेशंस (ई-कॉमर्स, जस्ट-इन-टाईम सप्लाई चेन) के लिए डिज़ाईन किया गया है। यह ड्राईवर को बेहतर कम्फर्ट, उत्तम एयरोडाइनामिक्स एवं बेहतर कनेक्टिविटी प्रदान करता है।

नई कैब, ज्यादा स्पेस एवं बेहतर विजि़बिलिटी

कैब के वॉल्यूम में 1000 लीटर तक की बढ़ोत्तरी के साथ यह नई श्रृंखला बेहतर कम्फर्ट और केबिन में ज्यादा जगह प्रदान करती है। बेहतर थर्मल एवं न्वाईज़ इंसुलेशन ड्राईवर्स को उत्पादकता बढ़ाने में मदद करता है और केबिन के कम्फर्ट को बढ़ाता है। बड़ी विंडस्क्रीन, ज्यादा निचली डोर लाईंस एवं नए मिरर के साथ ड्राईवर की डायरेक्ट विजि़बिलिटी में 10 प्रतिशत की वृद्धि हो गई है। विजि़बिलिटी सुरक्षा के लिए जरूरी है। उच्च क्षमता के एफएमएक्स500 में अतिरिक्त पैसेंजर कॉर्नर कैमरा और चार अन्य कैमरों का प्रावधान है जो ज्यादा विजिबिलिटी बढ़ाने के लिए इंस्टॉल किए जा सकते हैं।

सभी मॉडल्स में एक नया ड्राईवर इंटरफेस है

ड्राईवर के कंसोल में सूचना व संचार के लिए पूरी तरह से नया इंटरफेस है, जो कम तनाव और भटकाव के साथ विभिन्न फंक्शंस को देखना व उनका प्रबंधन करना आसान बना देता है। पूर्णतया डिजिटल 12-इंच का ड्राईवर इंटरफेस ट्रक के पूरी परफॉर्मेंस एवं मेंटेनेंस के पैरामीटर्स, जैसे प्रि-ट्रिप चेक एवं इन्ट्यूटिव ट्रैक्शन डिस्प्ले प्रदर्शित करता है। चुनिंदा वैरिएंट्स में इन्फोटेनमेंट, फोन कनेक्टिविटी, ड्राईवर गाईड, रियल टाईम ड्राईवर बिहैवियर मैपिंग, ट्रांसपोर्ट की इन्फॉर्मेशन एवं कैमरा मॉनिटरिंग के लिए एक सप्लीमेंटरी 9-इंच की टच स्क्रीन है। इन वाहनों में ग्राहकों की एप्लीकेशन के आधार पर एन्ड्रॉयड ऑटो और अन्य थर्ड पार्टी ऐप्स भी इंस्टॉल किए जा सकते हैं। कनेक्टिविटी को और ज्यादा सुरक्षित व आसान बनाने के लिए ड्राईवर ब्लूटूथ द्वारा फोन को ट्रक से कनेक्ट कर सकते हैं।

बेहतर सुरक्षा सिस्टम एवं बेहतर ऑपरेशनल एफिशियंसी

सुरक्षा शुरू से ही वॉल्वो ट्रक्स की मुख्य विशेषता है और नई सुरक्षा विशेषताओं से सड़क पर चलने वाले सभी लोगों की सुरक्षा के प्रति हमारी प्रतिबद्धता प्रदर्शित होती है। विजि़बिलिटी बढ़ने से सुरक्षा बढ़ती है। सभी माईनिंग ट्रक्स में रियर व्यू कैमरा लोडिंग/अनलोडिंग के दौरान सुरक्षा सुनिश्चित करता है। सभी ट्रक्स में इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकिंग सिस्टम (ईबीएस) एक स्टैंडर्ड फीचर के रूप में मौजूद है। डाउनहिल क्रूज़ कंट्रोल फीचर में अधिकतम गति को निर्धारित किया गया है, ताकि लोड के साथ डाउनहिल जाते हुए अनपेक्षित रूप से एक्सलरेशन न हो और ब्रेक की लाईफ बढ़े। आई-शिफ्ट लिवर एवं सॉफ्टवेयर एक नई खूबी है, जिसमें ड्राईव के अतिरिक्त मोड्स हैं। इंजन मैनेजमेंट सिस्टम को 2.2 से 2.4 वजऱ्न में अपग्रेड किया गया है और डिज़ाईन के अनेक अपग्रेड भी किए गए हैं। आई-रोल फंक्शन जब जरूरी न हो, उस समय इंजन को ऑटोमैटिक रूप से डिसइंगेज़ कर देता है। बेहतर एयरोडाईनामिक्स एवं रियल टाईम ड्राईवर कोचिंग के साथ ये सभी फंक्शन फ्यूल एफिशियंसी बढ़ाने में मदद करते हैं।

नई रेंज की सेवाएं अपटाईम के मानक स्थापित कर रही हैं 

वॉल्वो कनेक्ट टेलीमेटिक्स सॉल्यूशन के लॉन्च के साथ सेवा प्रस्तुतियां ज्यादा विस्तृत और डिजिटल हो गई हैं। इससे ग्राहकों को अपनी डेस्क पर बैठे हुए एक यूज़र-फ्रेंडली प्लेटफॉर्म पर ट्रक के सभी परफॉर्मेंस पैरामीटर मिल जाते हैं। इसमें फ्लीट मैनेजमेंट सेवाएं, जैसे पोजि़शनिंग, परफॉर्मेंस-बूस्टिंग सेवाएं, जैसे फ्यूल एवं एनवायरनमेंट, ट्रक्स की रियल-टाईम ट्रैकिंग, तथा अपने ड्राईविंग बिहैवियर पर नजर रखते हुए बेहतर ड्राईवर स्किल्स शामिल हैं। इन सभी सेवाओं को मॉनिटर किया जाता है और इनका विश्लेषण किया जाता है, ताकि भारत में फैले 12 वॉल्वो अपटाईम सेंटर्स द्वारा सर्वाधिक अपटाईम मिल सके। साथ ही, वॉल्वो ट्रक्स इंजन ऑइल ड्रेन इंटरवेल में 20प्रतिशत तक की बढ़त करके अपटाईम का स्तर बढ़ा रहा है।

Post add

Leave A Reply

Your email address will not be published.