मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के ऑनलाइन आवेदन हेतु कार्यशाला सम्पन्न

@ chaltefirte.com                                पटना। युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने एवं बिहार में नये रोजगार उत्पन्न करने के उद्देश्य से शुरू किये गए मुख्यमंत्री उद्यमी योजना को आम लोगों तक पहुंचाने तथा इसके आवेदन के दौरान हो रही समस्याओं के निराकरण के लिए महिला कल्याण समिति एवं नव बिहार चेतना के संयुक्त तत्वावधान में ठाकुर प्रसाद समिति हॉल में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि कला संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री डा. आलोक रंजन , भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता श्री गुरु प्रकाश पासवान , कुम्हरार के विधायक अरुण कुमार सिन्हा , उद्योग विभाग से अनिल सिंह, भाजपा महिला मोर्चा की प्रवक्ता सह सचिव महिला कल्याण समिति अर्चना राय भट्ट एवं जूम एप के माध्यम से जुड़े भाजपा के रष्ट्रीय युवा मोर्चा के पदाधिकारी एवं नव बिहार चेतना के अध्यक्ष आदित्य शंकर प्रसाद सहित कई तमाम लोगो ने बढ़ते बिहार पर अपने विचार व्यक्त किये।

इस कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कला संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री डा. आलोक रंजन ने कहा की बिहार सरकार युवाओं को अपने पैरों पर खड़े होने का सुनहरा अवसर दे रही है. इसमें किसी भी तरह का बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार 10 लाख रुपये तक की आर्थिक सहायता राशि देने के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की है . अब तक लाखो युवा जिसमे महिला , पुरुष सभी बढ़ चढ़ कर हिस्सा ले रहे है। मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना के तहत नया उद्योग लगाने के लिए अधिकतम 10 लाख रुपये की राशि दी जाएगी. इसमें अधिकतम 5 लाख रुपये अनुदान के रूप में और बाकी 5 लाख रुपये ऋण (कर्ज) के रूप में 1 प्रतिशत ब्याज पर उपलब्ध कराया जाएगा. ऐसा युवाओं को सक्षम एवं आत्मनिर्भर बनाने के लिए किया जा रहा है। योजनाओं के लिए दी जाने वाली राशि दो टर्म में ही उपलब्ध कराई जाएगी। आज का कार्यशाला आवेदन प्रक्रिया में हो रही परेशानियों के निराकरण के लिए आयोजित है, इससे आज इस सभागार में शामिल सैकड़ो लोगो को निश्चित रुप से लाभ मिलेगा।

इस अवसर पर बोलते हुए भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता  गुरु प्रकाश पासवान ने कहा की बिहार सरकार की इस योजना के द्वारा बिहार राज्य में रहने वाले लोगों के लिए नौकरी के अवसर खुलेंगे, जिससे बेरोजगारी की दर में भारी गिरावट होगी। सरकार द्वारा दी जाने वाली राशि 10 लाख मे से 500000 की राशि पर युवाओं को सिर्फ 1% की दर से ब्याज का भुगतान करना होगा। इससे बिहार के युवा चाहे पुरुष हो या महिलाये उनके लिये यह योजना भविष्य का नये द्वार खोलेगी। बिहार में इस योजना से लाखो छोटे छोटे उद्योग धंधे खुलेंगे जिससे नये रोजगार का सृजन होगा। बहुत जल्द हम एक समृद्ध बिहार के सपने को सकार होता देखेंगे। आज जितने भी लोग इस कार्यक्रम में भाग ले रहे है सबको मेरी तरफ से शुभकामनाएं।

वही कार्यक्रम मे बोलते हुए कुम्हरार के विधायक अरुण कुमार सिन्हा ने कहा की यह योजना बिहार के विकास में एक मिल का पथर साबित होगा , इससे बिहार में लाखो युवा लाभान्वित होंगे। इस प्रकार की योजना से उनपर आर्थिक बोझ नही पड़ेगा क्योकि इसका ब्याज दर मात्र एक प्रतिशत है। ऐसे में लाखो नये उधमी बिहार के विकास में अपनी महत्वपूर्ण योग्यदान दें कर खुशहाल बिहार समृद्ध बिहार और विकसित बिहार का निर्माण करेंगे।

योजना के बारे में तकनीकी जानकारी देते हुए उद्योग बिभाग के पदाधिकारी अनिल सिंह से इसके बारे में विस्तृत चर्चा किये। योजना के लिए पात्रता , इसकी आवेदन प्रक्रिया और इसके लिए जरुरी दस्तावेजो पर विस्तार पूर्वक चर्चा किये। इसके साथ उन्होंने कई महिलाओं युवाओ के सवालों के जबाब भी दिए। इस कार्यक्रम को संचालित करते हुए महिला कल्याण समिति की सचिव अर्चना राय भट्ट ने सभी लोगो का स्वागत करते हुए योजना के बारे में पावर प्रजेंटेशन के माध्यम से विस्तार पूर्वक चर्चा किये साथ में इसके साथ जुम के मध्यम से जुड़े कई लोगो ने अपने विचार व्यक्त किये।

Post add

Leave A Reply

Your email address will not be published.