फिर चली मच्छर मार रेलगाड़ी

नई दिल्ली से आज दिल्ली क्षेत्र के लिए मच्छर मार विशेष रेलगाड़ी चलाई गई

@ chaltefirte.com                       नई दिल्ली। दिल्ली क्षेत्र में रेल पटरियों के किनारे मच्छरों को पनपने से रोकने के लिए आज नई दिल्ली से एक बार फिर “मॉस्किटो टर्मिनेटर ऑन व्हील्स” मच्छर मार विशेष रेलगाड़ी चलाई गयी। उत्तरी दिल्ली नगर निगम के माननीय मेयर  राजा इकबाल सिंह ने नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से इस रेलगाड़ी को झंडी दिखाकर रवाना किया । इस अवसर पर दिल्ली मंडल के मंडल रेल प्रबंधक डिम्पी गर्ग व दिल्ली मंडल तथा उत्तरी दिल्ली नगर निगम के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे । यह रेलगाड़ी प्रत्येक फेरे में लगभग 75 किलोमीटर की दूरी तय करेगी । रेल पटरियों के किनारे गडढों एवं एकत्रित पानी में मच्छरों को पनपने से रोकने और उन्हें नियंत्रित करने तथा लोगों की स्वास्थ्य सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यह मच्छर मार विशेष रेलगाड़ी चलाई गयी है ।

एन.डी.एम.सी. द्वारा उपलब्ध कराए गए एक ट्रक को रेलगाड़ी के खुले डिब्बे (डीबीकेएम) पर लोड किया गया है । ट्रक पर मच्छर मार दवाई छिडकने का संयंत्र लगा है जो 50 से 60 मीटर की दूरी तक छिडकाव करने में सक्षम है । यह रेलगाड़ी संलग्न कार्यक्रम के अनुसार  1 सितम्बर तक हज़रत निजामुद्दीन, लाजपत नगर, सेवा नगर, लोधी कालोनी, दिल्ली सफदरजंग, बराड स्केयर, इंद्रपुरी, मायापुरी, पटेल नगर, दयाबस्ती, दिल्ली किशनगंज, सदर बाजार, दिल्ली शाहदरा और नई दिल्ली तथा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के अन्य इलाकों से होकर गुजरेगी । मच्छरों को पनपने से रोकने के लिए प्रति सप्ताह मच्छर मार दवाई का छिडकाव किया जायेगा । 5 सप्ताहों में कुल 10 राउंड छिडकाव किया जायेगा । कोरोना महामारी की अवधि के दौरान इन छिडकावों से मच्छरों को पनपने और फैलने पर अंकुश लगेगा । इस कार्य के दौरान कर्मचारियों द्वारा कोरोना महामारी से बचाव संबंधित सभी सावधानियां अर्थात सामाजिक दूरी इत्यादि का पालन भी किया जायेगा।

उत्तर रेलवे तीनों नगर निगमों से समन्वय के साथ रेलवे के क्षेत्र में मच्छर मार दवाई का छिड़काव करेगी ताकि रेलवे कालोनियों और रेल भूमि पर मच्छरों के पनपने को रोका जा सके । इसके अलावा रेलवे पानी की टंकियों की सफाई और खोए/क्षतिग्रस्त ढक्कनों का बदलना भी सुनिश्चित किया जायेगा।

Post add

Leave A Reply

Your email address will not be published.