लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने रोटरी क्लब ऑफ दिल्ली साउथ की सेवाओं की सराहना की

@ chaltefirte.com                                 नई दिल्ली। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने रोटरी इंटरनेशनल की समृद्ध विरासत एवं मानव सेवा के लिए किए गए उनके उत्तम कार्यों की सराहना की। वो रोटरी क्लब ऑफ दिल्ली साउथ (आरसीडीएस) के 53वें अध्यक्ष, अनिल के. अग्रवाल के स्थापना समारोह में बोल रहे थे।

इस समारोह में बोलते हुए ओम बिरला ने कहा, ‘‘मुझे रोटरी क्लब साउथ दिल्ली एवं उनकी टीम के शपथ समारोह में आपके बीच होने की खुशी है। मैं  अनिल अग्रवाल और उनकी पूरी टीम को बधाई व शुभकामनाएं देता हूं। संगठन में आज एक नई टीम कार्यभार ग्रहण कर रही है, लेकिन कोई भी संगठन अपना काम प्रभावशाली तरीके से तभी कर सकता है, जब इसे अपने नेतृत्व के साथ सभी सदस्यों का सक्रिय सहयोग मिले। आपका सामाजिक सेवा का काम तभी सफल हो सकता है, जब आप सभी सामूहिकता की भावना के साथ काम करेंगे।’’

उन्होंने आगे कहा कि रोटरी क्लब ऑफ दिल्ली साउथ की स्थापना 1969 में हुई थी और आज यह लगातार 52 सालों से सामाजिक सेवा कर रहा है। उन्होंने बताया कि वो क्लब के भविष्य के कार्यों का अध्ययन कर चुके हैं और यदि उन्हें अच्छी तरह से क्रियान्वित किया गया, तो वो समाज के लिए बहुत उपयोगी होंगे।

 ओम बिरला ने पोलियो उन्मूलन कार्यक्रम का सफल नेतृत्व करने के लिए रोटरी इंटरनेशनल के प्रयासों की भूरि-भूरि प्रशंसा की। अपने भाषण में उन्होंने कोविड के दौरान ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर, ऑक्सीजन जनरेटिंग प्लांट, मुफ्त आहार, राशन, सैनिटाईज़र, मास्क आदि की आपूर्ति के लिए रोटरी क्लब ऑफ दिल्ली साउथ के मानवसेवी प्रयासों का विशेष उल्लेख किया।

उन्होंने एम्स में रोटरी कैंसर अस्पताल और दिल्ली के पहले ब्लड बैंक की स्थापना में रोटरी के योगदान के बारे में भी बात की।अगले साल के लिए क्लब की परियोजनाओं में प्रतिभाशाली बालिकाओं को ‘मेरिट कम मीन्स’ स्कॉलरशिप देने की परियोजना, बेटी को शिक्षा और सम्मान परियोजना; कुष्ठरोग परियोजना; स्तन कैंसर परियोजना; गांवों में परिहार्य दृष्टिहीनता; वंचित घरों के बच्चों को सीएचडी सर्जरी के लिए वित्तीय सहयोग देने के लिए जीवन का उपहार परियोजना शामिल हैं।इस साल आरसीडीएस की एक अन्य महत्वपूर्ण पर्यावरणीय परियोजना धरती को बचाने एवं प्रदूषण को कम करने के लिए 100,000 पेड़ लगाना है।

लोकसभा अध्यक्ष ने युवाओं व महिलाओं को आर्थिक स्वतंत्रता व सतत आजीविका प्रदान करने के उद्देश्य से आरसीडीएस द्वारा उनके कौशल विकास के लिए किए जा रहे प्रयासों की भी सराहना की। इससे महिलाओं की शिक्षा को प्रोत्साहन मिलेगा और एक सेहतमंद समाज के निर्माण में मदद मिलेगी। अध्यक्ष महोदय ने आगे बताया कि आज दुनिया अनेक समस्याओं का सामना कर रही है। हमारे सामने कोरोना महामारी की चुनौती है, लेकिन कई अन्य समस्याएं भी हैं, जो हमारे जीवन से सीधे जुड़ी हुई हैं। इनमें पर्यावरण की सुरक्षा, जलवायु परिवर्तन, गरीबी, आतंकवाद, सतत विकास, समावेशी विकास आदि हैं। सभी देशों की सरकारें इन समस्याओं के लिए अपने-अपने प्रयास कर रही हैं। लेकिन सभी वैश्विक समस्याओं का एक सतत समाधान तभी संभव है, जब सरकार के प्रयासों में रोटरी जैसे संगठनों का सहयोग हो और सभी संस्थान आपस में सकारात्मक संचार कर समाधान तलाशने के लिए सामूहिकता की भावना से एक दूसरे का सहयोग करें।

इस अवसर पर लोकसभा अध्यक्ष ने रोटरी क्लब ऑफ दिल्ली साउथ की एक नई परियोजना, ‘‘परिहार्य दृष्टिहीनता मुक्त ग्राम” का अनावरण भी किया, जो डीजी अनूप मित्तल द्वारा हाल ही में घोषित की गई रोटरी डिस्ट्रिक्ट 3011 की मुख्य परियोजना के अनुरूप है।

आरसीडीएस को उनके द्वारा किए गए उत्तम काम की बधाई देने के लिए गेस्ट ऑफ ऑनर, डीजी डिस्ट्रिक्ट 3011, अनूप मित्तल एवं विभिन्न अन्य पूर्व डिस्ट्रिक्ट गवर्नर्स एवं रोटेरियंस इस समारोह में पूरी संख्या में शामिल हुए और आगामी टीम को ‘जीवन में परिवर्तन लाने के लिए सेवा’ करने की प्रेरणा दी, ताकि पूरे जोश, जुनून और जज़्बे के साथ दायरों का विस्तार होता रहे।

Post add

Leave A Reply

Your email address will not be published.