आयकर विभाग की नई वेबसाइट कल होगी लॉन्च, फ्री में मिलेंगी कई सुविधाएं

@chaltefirte.com                                                 नई दिल्ली। अगर आप भी टैक्स भरते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि आयकर विभाग 7 जून, 2021 को अपनी नई ई-फाइलिंग वेबसाइट www.incometax.gov.in लॉन्च करने जा रहा है। नई ई-फाइलिंग वेबसाइट का उद्देश्य करदाताओं को सुविधा के साथ-साथ आधुनिक एवं निर्बाध अनुभव प्रदान करना है।

नई वेबसाइट में कुछ खास फीचर जोड़े गए हैं, जिन में से मुख्य फीचर निम्नलिखित हैं –

> नई वेबसाइट अधिक यूजर फ्रेंडली होगी, जिससे आईटीआर फाइल करने में आसानी होगी और रिफंड भी जल्दी मिलेगा।
> सभी ट्रांजेक्शन, अपलोड और पेंडिंग एक्शन एक ही डैशबोर्ड पर दिखेंगे, ताकि यूजर उसे रिव्यू कर सकें और जरूरत के हिसाब से एक्शन ले सकें। इससे आईटीआर फाइल करना, उसे रिव्यू करना और कोई एक्शन लेना आसान हो जाएगा।
> ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही स्थितियों के लिए आईटीआर के लिए तैयारी करने का सॉफ्टवेयर मुफ्त में उपलब्ध है। इसमें करदाताओं को असिस्ट करने की सुविधा भी होगी और प्री-फाइलिंग का विकल्प भी मिलेगा, जिससे कम से कम डाटा की एंट्री करनी पड़े।
> डेस्कटॉप पोर्टल की सभी जरूरी सुविधाएं मोबाइल ऐप पर भी उपलब्ध होंगी।
> नए पोर्टल में एक नया टैक्स पेमेंट सिस्टम लाया जाएगा, जिसमें भुगतान के कई विकल्प होंगे, जैसे नेट बैंकिंग, यूपीआई, आरटीजीएस, एनईएफटी आदि।
> करदाताओं के प्रश्नों का शीघ्र उत्तर देने के उद्देश्‍य से करदाताओं की सहायता के लिए नया कॉल सेंटर होगा। विस्तृत एफएक्‍यू (प्राय: पूछे जाने वाले प्रश्न), उपयोगकर्ताओं के लिए नियमावली, वीडियो और चैटबॉट/लाइव एजेंट भी प्रदान किए गए।
> आयकर फॉर्म भरने, टैक्स प्रोफेशनल्स को जोड़ने, फेसलेस स्क्रूटनी या अपील में नोटिस के जवाब प्रस्तुत करने की सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी।

18 जून के बाद कर सकेंगे भुगतान

आयकर विभाग द्वारा यह स्पष्ट कर दिया गया है कि नई कर भुगतान प्रणाली का शुभारंभ 18 जून, 2021 को अग्रिम कर की किस्त की तारीख के बाद किया जाएगा, ताकि किसी भी करदाता को असुविधा न हो। पोर्टल की आरंभिक लॉन्चिंग के बाद मोबाइल एप को भी जारी किया जाएगा, जिससे करदाताओं को विभिन्न सुविधाओं से परिचित कराया जा सके। नई प्रणाली से परिचित होने में कुछ समय लग सकता है, इसलिए आयकर विभाग ने सभी करदाताओं/हितधारकों से नए पोर्टल की लॉन्चिंग और अन्‍य सुविधाओं के जारी होने के बाद की प्रारंभिक अवधि के लिए धैर्य रखने का अनुरोध किया है, क्योंकि यह एक बड़ा परिवर्तन है। यह सीबीडीटी द्वारा अपने करदाताओं एवं अन्य हितधारकों को अनुपालन में आसानी प्रदान करने की दिशा में एक और पहल है।

Post add

Leave A Reply

Your email address will not be published.