पूर्वी दिल्ली नगर निगम में ऑनलाइन जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र का रजिस्ट्रेशन का हुआ शुभारंभ

@ chaltefirte.com                   दिल्ली। पूर्वी दिल्ली नगर निगम द्वारा स्थानीय लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र के रजिस्ट्रेशन को पूर्ण रूप ऑनलाइन करने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है। पूर्वी दिल्ली नगर निगम के मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम में ऑनलाइन पंजीकरण के कार्य का शुभारंभ किया गया। इस मौके पर पूर्वी दिल्ली के महापौर निर्मल जैन मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित थे। उनके अलावा उप-महापौर हरि प्रकाश बहादुर; स्थायी समिति के अध्यक्ष सत्यपाल सिंह; नेता सदन प्रवेश शर्मा, चिकित्सा एवं जनस्वास्थ्य सेवा समिति की अध्यक्षा कंचन महेशवरी, पूर्व स्थायी समिति के अध्यक्ष संदीप कपूर. पार्षद इंद्रिरा झा, सुमनलता नागर, गोविन्द अग्रवाल भी उपस्थित थे। कार्यक्रम में अपर आयुक्त संजीव आहुजा; अतिरिक्त निगम स्वास्थ्य अधिकारी, डॉ. सोमाशेखर, उप-स्वास्थ्य अधिकारी, डॉ. अजय हांडा, उप-स्वास्थ्य अधिकारी, डॉ. संतोष तोमर; उप-स्वास्थ्य अधिकारी, शाहदरा उत्तरी, डॉ. माधुरी पंत भी मौजूद थे।

इस मौके पर महापौर निर्मल जैन ने कहा कि इस सुविधा के अन्तर्गत अत्यंत सरल तरीके से बिना कोई शुल्क जमा कराये और बिना किसी जटिल प्रक्रिया में उलझे बिना जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र का स्वयं पंजीकरण करवाया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र की पहली ऑनलाइन प्रति निःशुल्क डाउनलोड की जा सकती है। यह व्यवस्था पहले की भांति ही जारी रहेगी। महापौर ने बताया कि अब नागरिकों को जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र के रजिस्ट्रेशन के लिए नागरिक सुविधा केन्द्रों पर नहीं जाना होगा। रजिस्ट्रेशन करने के लिए उन्हें स्वयं घर बैठे पूर्वी निगम की वेबसाइट पर लॉगिंन करके ऑनलाइन फार्म भरना होगा। साथ ही उससे संबंधित दस्तावेज अपलोड करने होंगे और प्रमाण पत्र के अप्रूव होने पर इसकी जानकारी आवेदक को उनके मोबाइल नम्बर पर भी दी जायेगी। महापौर निर्मल जैन ने जन-स्वास्थ्य विभाग को इसके लिए बधाई दी।

चिकित्सा एवं जनस्वास्थ्य सेवा समिति की अध्यक्षा कंचन महेशवरी ने बताया कि पूर्वी निगम द्वारा जनता की सेवा के लिए व्यवस्था की गई है कि जन्म प्रमाण पत्र में बच्चे का नाम लिखवाने के लिए भी प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है जिसमें निगम की वेबसाइट पर लॉगिंग करके 10 रूपये का ऑनलाइन शुल्क अदा करके स्वयं बच्चे का नाम लिखा जा सकता है। उन्होंने बताया कि इस व्यवस्था के द्वारा बहुत ही आसान तरीके से यह कार्य किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि पूर्वी दिल्ली नगर निगम जनता के हित को दृष्टि में रखते हुए व्यवस्था को सरल, पारदर्शी बनाने के लिए प्रतिबद्ध है और इसके लिए सकारात्मक प्रयास किए जा रहे है।

अतिरिक्त निगम स्वास्थ्य अधिकारी, डॉ. सोमाशेखर ने कहा कि पूर्वी दिल्ली नगर निगम में यद्यपि दो ही जोन है परन्तु अधिक जन-घनत्व के चलते जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र के कार्य का बोझ अन्य निगमों की तुलना में कहीं अधिक है। डॉ. सामाशेखर ने कहा कि जनता की सुविधा को ध्यान में रखकर यह व्यवस्था शुरू की गई है जिससे विना किया विलंब और लाइनों में खड़े हुए बिना आसानी से यह कार्य किया जा सकेगा।

Post add

Leave A Reply

Your email address will not be published.