बिहार सरकार उद्योगों के प्रोत्साहन के लिए प्रतिबद्ध-सैयद शाहनवाज हुसैन

ऑन लाईन मार्केटिग के लिए आमेजन से टाई-अप किया जायेगा

@ chaltefirte.com              नई दिल्ली। बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने कहा है कि बिहार सरकार उद्योगों के प्रोत्साहन के लिए प्रतिबद्ध है। आत्मनिर्भर बिहार आत्मनिर्भर भारत का एक अभिन्न अंग है। वे आज दिल्ली के बाबा खड़ग सिंह मार्ग स्थित अम्बापाली बिहार इम्पोरियम में बिहार के हैण्डिक्राफ्ट एवं हैण्डलूम पर आयोजित प्रदर्शनी का निरीक्षण कर रहे थे। उनके साथ सांसद  रमा देवी,  दिलेश्वर कामैत,  मनोज तिवारी, रामप्रीत मंडल, विधान परिषद सदस्य संजय मयूख, स्थानिक आयुक्त  पलका साहनी एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।उद्योग मंत्री  ने कहा कि अम्बापाली बिहार इम्पोरियम देश की राजधानी में बिहार के हैण्डिक्राफ्ट एवं हैण्डलूम का प्रमुख बिक्री केन्द्र है। इसमें बिहार के कुशल कारीगरों, बुनकरों एवं कलाकारों द्वारा निर्मित वस्तु यथा रेशम की साड़ी, मधुबनी पेंटिग, खादी वस्त्र, स्टोन एवं वुडेन क्राफ्ट उपलब्ध है। मंत्री ने कहा कि इसके कारण बिहार के हजारों बुनकरों एवं कारीगरों को रोजगार मिल रहा है। माननीय मंत्री ने कहा कि बिहार के कारीगरों एवं बुनकरों द्वारा निर्मित वस्तुओं की बिक्री को बढ़ावा देने के लिए के लिए ऑनलाइन मार्केटिंग की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है। ऑन लाईन मार्केटिग के लिए ।आमेजन से टाई-अप किया जा रहा है। बिहार के कारीगरों को अमेज़न कारीगर प्रोग्राम से जोड़ा जाएगा जिससे बिहार का हैण्डिक्राफ्ट एवं हैण्डलूम विष्व के बाजार में उपलब्ध होगा।
माननीय मंत्री द्वारा बताया गया कि उत्पादन करने हेतु कार्यशील पूँजी के रूप में प्रत्येक बुनकर को रुपये 10,000/- (रुपये दस हजार) उपलब्ध कराया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री  नीतीश कुमार के नेतृत्व में बिहार प्रगति के पथ पर अग्रसर है। उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए सात निश्चय-2 के तहत अनेक प्रावधान किया गया है। रोजगार का अवसर उपलब्ध कराने के लिए विभिन्न योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है।

Post add

Leave A Reply

Your email address will not be published.