Header Ads

हरियाणा: CM खट्टर की पहली कैबिनेट बैठक में पराली को लेकर लिया गया ये बड़ा फैसला


हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रदेश में पराली न जलाने वाले किसानों को डी-कंपोजर दवाई पर सब्सिडी देने का ऐलान किया है। मंगलवार को मंत्रिमंडल की पहली बैठक में यह फैसला किया गया। विधानसभा चुनाव के दौरान यह बड़ा मुद्दा रहा है।
कैबिनेट की पहली बैठक में मुख्यमंत्री के अलावा उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला और प्रशासन के उच्चाधिकारियों ने भाग लिया। बैठक के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बताया कि प्रदेश सरकार पिछले कई वर्षों से प्रयास कर रही है कि राज्य के किसान धान के सीजन में पराली न जलाएं। इसके लिए किसानों को प्रोत्साहित करने के वास्ते ही उन्हें सब्सिडी देने का फैसला किया गया है। इस योजना को सिरे चढ़ाने के लिए किसान संगठनों की मदद भी ली जाएगी।
कैबिनेट बैठक में प्रदेश के युवाओं को राहत देते हुए एचटेट परीक्षाओं के आयोजन को लेकर भी अहम फैसला किया गया। भविष्य में होने वाली एचटेट परीक्षाओं के लिए परीक्षा केंद्र 50 किलोमीटर के दायरे में ही बनाए जाएंगे, ताकि अभ्यर्थियों को किसी तरह की परेशानी न हो। मुख्यमंत्री ने बैठक के दौरान प्रदेश में धान खरीद की समीक्षा कर अधिकारियों को निर्देश दिए कि मंडियों में आने वाले किसानों को किसी तरह की परेशानी नहीं होनी चाहिए।

No comments