Header Ads

मोदी भारत के लिए पिता की तरह, इस्लामिक आतंकवाद से निबटने में सक्षमः ट्रंप


न्यूयार्क। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र के इतर मंगलवार को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात की और उनके साथ द्विपक्षीय संबंधों पर चर्चा की। ह्यूस्टन में दोनों नेताओं के ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में हिस्सा लेने के दो दिन बाद यह बैठक हुई। प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और डोनाल्ड ट्रंप ने न्यूयार्क में यूएन सत्र के इतर मुलाकात की। ह्यूस्टन में आयोजित ‘हाउडी मोदी’ कार्यक्रम में दोनों नेताओं के भाग लेने के दो दिन बाद यह बैठक हुई।’'
यह बैठक इस मायने में खास रही कि डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि वह रॉक स्टार एलविस प्रेस्ली की तरह लोकप्रिय हैं और भारत के लिए पिता की तरह हैं। ट्रंप ने एक सवाल के जवाब में यह भी कहा कि प्रधानमंत्री मोदी इस्लामिक आतंकवाद से निपटने में सक्षम हैं और इस समस्या को हम मिलकर सुलझा लेंगे। ट्रंप ने कहा कि मैं प्रधानमंत्री मोदी को बहुत पसंद करता हूँ और वह मेरे अच्छे दोस्त हैं। उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका मिलकर तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। 
इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने ट्रंप की तारीफ करते हुए ह्यूस्टन रैली में आने के लिए उनका शुक्रिया भी अदा किया। उन्होंने कहा कि ट्रंप मेरे ही नहीं बल्कि भारत के भी अच्छे दोस्त हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अमेरिका से 60 बिलियन डॉलर की डील होगी जिससे 50 हजार नई नौकरियां आएंगी।
ट्रंप ने कहा कि जल्द ही उनका देश भारत के साथ एक व्यापार समझौते पर पहुंच जाएगा। इससे दोनों देशों के बीच आर्थिक संबंधों को और मजबूती मिलेगी। ट्रंप ने संवाददाताओं से कहा, "हम इस पर अच्छा कर रहे हैं... मुझे लगता है कि जल्द ही हम व्यापार समझौता कर लेंगे।" संवाददाताओं ने उनसे पूछा था कि क्या भारत-अमेरिका वार्ता में किसी व्यापार समझौते की उम्मीद है।

No comments