Header Ads

पीएम मोदी आज अपने 69वें जन्मदिन पर मां व नर्मदा का लेंगे आशीर्वाद


अहमदाबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को अपना 69वां जन्मदिन नमामि देवी नर्मदे महोत्सव के तहत सरदार सरोवर बांध पर मां नर्मदा की महाआरती कर मनाएंगे। इससे पहले वह मां हीराबा से आशीर्वाद लेंगे।
नमामि देवी नर्मदे महोत्सव
सरदार सरोवर बांध इस साल पहली बार 138 मीटर 68 इंच तक भरा है। पीएम मोदी ने वर्ष 2014 में पदभार संभालने के 17 दिनों के भीतर बांध पर दरवाजा लगाने की मंजूरी दिलाई थी। गुजरात के सीएम रहते हुए उन्होंने बांध की ऊंचाई बढ़ाने के लिए 51 घंटे का उपवास भी किया था। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी व उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने नर्मदा जल के स्वागत के लिए राज्यभर में नमामि देवी नर्मदे महोत्सव मनाने का एलान किया है। इसका उद्घाटन पीएम मोदी मंगलवार को सरदार सरोवर नर्मदा बांध पर मां नर्मदा को चुनरी व श्रीफल अर्पण व महाआरती से करेंगे।
पीएम मोदी पहुंचे गांधीनगर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार देर रात 11 बजे गांधीनगर पहुंचे। वह रात्रि विश्राम गांधीनगर राजभवन में करेंगे। सुबह वह रायसन गांव में उनके छोटे भाई पंकज मोदी के साथ रह रहीं मां हीराबा का आशीर्वाद लेने जाएंगे। इसके बाद केवडिया स्थित सरदार सरोवर बांध के लिए रवाना होंगे।
गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी और उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल ने एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया।रिपोर्ट के मुताबिक पीएम मोदी मंगलवार सुबह 6 से 7 बजे के बीच अपनी मां हीरा बा से मुलाकात करेंगे। 8 बजे पीएम मोदी केवड़िया पहुंचेंगे और नर्मदा बांध का जायजा लेंगे. 9.30 बजे पीएम मोदी का नर्मदा पूजन का कार्यक्रम है। लगभग 10 बजे पीएम मोदी गरुड़ेश्वर दत्त मंदिर में पूजा करेंगे।
सूरत में बनेगा 5,000 किलो का 500 फीट लंबा केक
सूरत में देर रात पीएम मोदी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में विधायक हर्ष संघवी के नेतृत्व में जोरदार आतिशबाजी की गई। मंगलवार को वहां 5,000 किलोग्राम का 500 फीट लंबा केक भी बनाया गया है। यह एक रिकॉर्ड होगा।
'सेवा सप्ताह'
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को अपना 69वां जन्मदिन मनाएंगे। पीएम के जन्मदिन के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी 'सेवा सप्ताह' मना रही है। बीजेपी की केंद्रीय इकाई समेत प्रदेश और जिला इकाई में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। बता दें, इस बार पीएम मोदी के जन्मदिन पर 'सिंगल यूज प्लास्टिक' थीम पर जोर दिया जा रहा है।
केंद्रीय इकाई के साथ-साथ प्रदेश और जिला इकाईयों पर सिंगल यूज प्लास्टिक को लेकर लोगों में जागरुकता फैलाई जा रही है, इसके साथ ही हल्के कपड़े का बना कैरी बैग भी दिया जा रहा है।
सिंगल यूज प्लास्टिक थीम से जुड़ी प्रदर्शनी

इसी क्रम में प्रधानमंत्री के जन्मदिन की पूर्व संध्या पर गुजरात स्थित सूरत से बीजेपी के विधायक हर्ष सांघवी ने एक एग्जिबिशन आयोजित की। इस एग्जिबिशन में सिंगल यूज प्लास्टिक थीम से जुड़ी प्रदर्शनी लगाई गई है। साथ ही पीएम मोदी के अब तक के जीवनकाल की उपलब्धियों का भी जिक्र किया गया है।
केवड़िया में बांध स्थल का दौरा करेंगे पीएम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार सुबह अपने 69वें जन्मदिन के अवसर पर नर्मदा जिले के केवड़िया में बांध स्थल का दौरा करेंगे और जल सर्वोच्च स्तर पर पहुंचने के लिए आयोजित ‘नमामि देवी नर्मदे महोत्सव’ में शामिल होंगे। एक अधिकारी ने कहा कि मंगलवार सुबह गांधीनगर से केवड़िया के लिए रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री पास के गांव रैसान में अपनी मां हीराबा से मिलकर उनका आशीर्वाद लेंगे।
प्रधानमंत्री सभा को संबोधित करेंगे
नर्मदा के जिला कलेक्टर आई के पटेल ने कहा, 'केवड़िया में बांध स्थल पर पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री एक सभा को संबोधित करेंगे। हम समारोह के लिए गुंबद के आकार का एक बड़ा पंडाल बनाया गया है जिसमें नर्मदा, भरूच और छोटाउदयपुर जिलों से आने वाले करीब 10 हजार लोग आ सकेंगे।'
स्टेच्यू ऑफ यूनिटी का निरीक्षण करेंगे
उन्होंने कहा, 'प्रधानमंत्री अपने संबोधन के बाद बांध तथा स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के पास चल रहीं विकास परियोजनाओं का निरीक्षण करेंगे।' स्टेच्यू ऑफ यूनिटी देश के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की दुनिया की सबसे बड़ी प्रतिमा है।
भगवान दत्तात्रेय के मंदिर में दर्शन करेंगे
प्रधानमंत्री दोपहर करीब 12 बजे इस जगह से रवाना होने से पहले केवड़िया के पास गरुणेश्वर गांव में भगवान दत्तात्रेय के मंदिर में दर्शन करेंगे। उन्होंने कहा कि मंदिर के अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि की है कि अधिकारियों ने इस तरह के संकेत दिये हैं कि प्रधानमंत्री दोपहर 12 बजे से पहले मंदिर जाएंगे।
शून्य से शिखर तक का सफर
एक शख्स कड़े संघर्ष के बाद शून्य से शिखर तक का सफर तय करता है और जब वह उस शिखर पर पहुंच जाता है, तो उसकी मेहनत और लगन की वजह से लोग उस युग या समय को उसके नाम से जानने लगते हैं।राजनीति में यही कहानी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की है। यह उनकी मेहनत और संघर्ष ही है कि आज राजनीतिक दुनिया में कहा जाता है कि 'मोदी युग' चल रहा है। मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन है। पीएम मोदी 69 साल के हो जाएंगे। 17 सितंबर ही के दिन सन् 1950 में उनका जन्म गुजरात के वडनगर में हुआ था।
निर्धन परिवार से सत्ता के शिखर तक पहुंचे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन से पहले आइए जानते हैं कैसे वडनगर में एक निर्धन परिवार से दिल्ली की सत्ता के शिखर तक पीएम मोदी ने सफर तय किया। दरअसल पीएम मोदी बचपन से ही देश सेवा करना चाहते थे, इसके लिए वह सेना में भी शामिल होने का सपना देखते थे, लेकिन किस्मत को कुछ और ही मंजूर था. उनके भाग्य में देश के प्रधानमंत्री का पद लिखा था।
बचपन में होना चाहते थे सेना में शामिल
बचपन में नरेंद्र मोदी का परिवार काफी गरीब था और इसलिए जीवन संघर्ष से भरा रहा. पूरा परिवार छोटे से एक मंजिला घर में रहता था। उनके पिता स्थानीय रेलवे स्टेशन पर एक चाय के स्टाल पर चाय बेचते थे।शुरुआती दिनों में पीएम नरेंद्र मोदी भी अपने पिता का हाथ बटाया करते थे।
मोदी एक अच्छे छात्र भी रहे
 निजी जिंदगी के संघर्षों के अलावा पीएम मोदी एक अच्छे छात्र भी रहे। उनके स्कूल के साथी नरेंद्र मोदी को एक मेहनती छात्र बताते हैं और कहते हैं कि वह स्कूल के दिनों से ही बहस करने में माहिर थे। वो काफी समय पुस्तकालय में बिताते थे। साथ ही उन्हें तैराकी का भी शौक था। नरेंद्र मोदी वडनगर के भगवताचार्य नारायणाचार्य स्कूल में पढ़ते थे. पीएम मोदी बचपन से ही एक अलग जिंदगी जीना चाहते थे और इसलिए पारम्परिक जीवन में नहीं बंधे। 

No comments