Header Ads

तीन बार बिहार के मुख्यमंत्री रहे जगन्नाथ मिश्रा का निधन, दिल्ली में ली आखिरी सांस


पटना। बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री डॉक्टर जगन्नाथ मिश्रा का निधन हो गया। वे काफी समय से बीमार चल रहे थे और उनका इलाज दिल्ली में चल रहा था। आपको बता दें कि तीन बार बिहार के मुख्यमंत्री रहे  डॉ मिश्रा ने दिल्ली में आखिरी सांस ली। प्रोफेसर के तौर पर करियर की शुरुआत करने वाले जगन्नाथ मिश्रा बिहार विश्वविद्यालय में छात्रों को अर्थशास्त्र पढ़ाते थे।
जगन्नाथ मिश्रा ने विश्वविद्यालय में पढ़ाने के दौरान ही कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण कर ली थी। हालांकि राजनीति में उनकी रुचि बचपन से ही थी और उनके बड़े भाई नारायण मिश्रा तो रेल मंत्री भी रह चुके हैं। पहली बार बिहार की कमान 1975 में जगन्नाथ मिश्रा ने संभाली थी। दूसरी बार 1980 में तो तीसरी बार 1989 में महज एक साल का ही कार्यकाल संभाला था।

बिहार की राजनीति में डॉ जगन्नाथ मिश्रा का नाम बड़े नेताओं में शुमार है। आपको बता दें कि 90 के दशक में वह केंद्रीय कैबिनेट में मंत्री भी रहे। बाद में उन्होंने कांग्रेस पार्टी को छोड़कर एनसीपी की सदस्यता ग्रहण कर ली थी। साल 2013 में जगन्नाथ मिश्रा का नाम चारा घोटाला में सामने आया था और 44 अन्य लोगों के साथ उन्हें भी दोषी ठहराया गया था। डॉ मिश्रा को चारा मामले में 4 साल की कैद हुई और 2 लाख रुपए का जुर्माना भी लगा था। हालांकि बाद में उन्हें जमानत दे दी गई थी।

No comments