Header Ads

दिल्ली के कई इलाकों में पारा 46 डिग्री के पार, राजस्थान के चुरू में गर्मी का रौद्र रूप


राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को भी भीषण गर्मी का प्रकोप बना रहा और शहर के कुछ इलाकों में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया। सफदरजंग वेधशाला में दिल्ली का तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक है, जबकि न्यूनतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस रहा। यहां हवा में नमी का स्तर तीस फीसदी से 56 फीसदी दर्ज किया गया।
पालम, आयानगर ओर जाफरपुर में तापमान क्रमश: 46.1, 46, 45.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट वेदर के महेश पालावत ने कहा है कि अगले सप्ताह भी राष्ट्रीय राजधानी में लू के हालात बने रह सकते हैं और अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस पर बना रह सकता है।
उत्तर प्रदेश और दिल्ली के अधिकांश इलाकों में पुरवाई बहने से दिल्ली एनसीआर के दिन के तापमान में मामूली कमी आ सकती है, जबकि रात के तापमान में मामूली वृद्धि हो सकती है। सरकारी एजेंसी सिस्टम ऑफ एयर क्वॉलिटी एडं वेदर फोरकास्टिंग एडं रिसर्च (सफर) के अनुसार शहर में हवा की संपूर्ण गुणवत्ता खराब श्रेणी में बनी रह सकती है। 
नौतपा में तपा राजस्थान, चुरू में तापमान 50.8 डिग्री सेल्सियस
थार के रेगिस्तान में बसे राजस्थान में गर्मी चढ़ते जेठ महीने के साथ अपने रौद्र रूप में आ गयी है। राज्य के अधिकांश हिस्से लू की चपेट में हैं और गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। बीते चौबीस घंटे में चुरू में पारा 50.8 डिग्री और गंगानगर में 49.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
मौसम विभाग के अनुसार आने वाले चौबीस घंटे में भी राज्य को गर्म हवाओं से कोई राहत नहीं मिलेगी और अनेक हिस्सों में लू व तेज लू चलेगी। राजस्थान के ज्यादातर इलाकों में शनिवार को तापमान 44 डिग्री या इससे अधिक दर्ज किया गया।
अजमेर में 44.5 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 45.2 डिग्री, कोटा में 46.0 डिग्री, बीकानेर में 47.9 डिग्री और जैसलमेर में 47.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। मौसम विभाग का कहना है कि आगामी 48 घंटे में पूर्वी व पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश इलाके लू या प्रचंड लू की चपेट में रहेंगे। जानकारों के अनुसार लगभग एक सप्ताह पहले शुरू हुए नौतपा (प्रचंड गर्मी के नौ दिन) के दौरान राज्य में गर्मी ने कई रिकार्ड तोड़ दिए हैं।

No comments