Header Ads

बीजेपी उम्मीदवारों में मोदी-योगी की मांग सबसे ज्यादा


लोकसभा चुनाव में प्रचार के लिए भाजपा उम्मीदवारों की ओर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मांग बढ़ने लगी है। पार्टी के पास एक दर्जन से ज्यादा बड़े प्रचारक हैं, लेकिन हर उम्मीदवार अपने यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा की मांग कर रहा है। उनके बाद सबसे ज्यादा मांग उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की है। पार्टी अध्यक्ष अमित शाह भी लगातार दौरे कर रहे हैं और उनकी कोशिश ज्यादा से ज्यादा लोकसभा चुनाव क्षेत्रों तक पहुंचने की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गत 28 मार्च से चुनाव प्रचार शुरू किया था और अब तक एक दर्जन से ज्यादा जनसभाएं कर चुके हैं। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी लगातार सभाएं कर रहें है। 
गृह मंत्री राजनाथ सिंह और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान समेत एक दर्जन प्रमुख नेता भी प्रचार कर रहे हैं। इसके बावजूद भाजपा के उम्मीदवारों में सबसे ज्यादा मांग मोदी व योगी की ही है। 
पहले दो चरणों पर पूरा जोर : अभी मुख्य रूप से पहले व दूसरे चरण की सीटों के लिए प्रचार अभियान चल रहा है। इन दो चरणों में 188 सीटों के लिए मतदान होना है। इसके बाद जिन प्रमुख नेताओं के चुनाव क्षेत्रों में मतदान है, वे भी देशभर में प्रचार अभियान में जुटेंगे। पार्टी के चुनाव प्रचार प्रबंधन से जुड़े एक नेता ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह लगभग दो तिहाई लोकसभा क्षेत्रों में  जाकर चुनाव प्रचार करेंगे। खास सीटों पर इनके साथ अन्य नेता भी प्रचार करेंगे।
स्टार प्रचारकों को हर क्षेत्र में पहुंचाने पर जोर
भाजपा की रणनीति के अनुसार, उसके स्टार प्रचारक हर लोकसभा क्षेत्र की प्रत्येक विधानसभा सीट पर प्रचार करने जाएंगे। इसके अलावा राज्य के प्रमुख प्रचारक तो अपने-अपने राज्यों में प्रचार करेंगे ही। 
करीब 80 सीटों पर उम्मीदवार तय होना बाकी
भाजपा ने अभी तक साढ़े तीन सौ से ज्यादा सीटों के लिए उम्मीदवार तय कर लिए हैं। अब  लगभग 80 सीटों पर उम्मीदवार तय करना बाकी है। शेष सीटें भाजपा ने अपने सहयोगी दलों के लिए छोड़ी हैं। कुछ सीटों पर वह निर्दलीय उम्मीदवारों का समर्थन कर रही है।

No comments