Header Ads

मोदी, अमित शाह, स्मृति, हेमा और राजनाथ बने उम्मीदवार, आडवाणी का टिकट कटा


भाजपा ने लोकसभा चुनावों के लिए आज अपने 184 उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी। भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद पार्टी के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने वर्तमान संसदीय क्षेत्र वाराणसी से ही चुनाव लड़ेंगे। इसके अलावा भाजपा अध्यक्ष अमित शाह गांधी नगर सीट से चुनाव लड़ेंगे। अभी इस सीट से लालकृष्ण आडवाणी सांसद हैं जिनका टिकट काट दिया गया है। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को दोबारा नागपुर से उम्मीदवार बनाया गया है तो अन्य केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को अमेठी से टिकट दिया गया है। 

भाजपा की ओर से जारी पूरी सूची देखने के लिए यहाँ क्लिक करें। उत्तर प्रदेश से आज 28 नाम घोषित किये गये हैं जिसमें से छह सीटों पर वर्तमान सांसदों के टिकट काट दिये गये हैं इनमें केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णा राज का नाम भी शामिल है। इसके अलावा उत्तराखण्ड से दो पूर्व मुख्यमंत्रियों भगत सिंह कोश्यारी और भुवन चंद्र खंडूरी का भी टिकट काट दिया गया है। कानपुर से डॉ. मुरली मनोहर जोशी उम्मीदवार होंगे या नहीं इस पर अभी संशय बना हुआ है। नड्डा ने बिहार की 17 सीटों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि केंद्रीय चुनाव समिति ने सभी 17 उम्मीदवारों के नामों को मंजूरी प्रदान कर दी है और इनके नाम वहां एनडीए के सभी नामों के साथ घोषित किये जाएंगे। गौरतलब है कि बिहार में एनडीए में हुए सीटों के बंटवारे के तहत भाजपा के कोटे में 17 सीटें ही आई हैं।
 
छत्तीसगढ़ से पांच सीटों पर उम्मीदवारों के नाम घोषित किये गए हैं जिसमें बस्तर से बैदूराम कश्यप शामिल हैं। अरूणाचल ईस्ट से किरण रिजिजू को टिकट दिया गया है। धारवाड़ से प्रह्लाद जोशी को टिकट दिया गया है। तिरूवनंतपुरम से के. राजशेखरन को टिकट दिया गया है। उधमपुर से जितेन्द्र सिंह को टिकट दिया गया है। केंद्रपाड़ा से बैजयंत पांडा को टिकट दिया गया है। कन्याकुमारी से पी. राधाकृष्णन को टिकट दिया गया है। राजस्थान के जोधपुर से गजेन्द्र सिंह शेखावत, बीकानेर से अर्जुन राम मेघवाल, झालावाड़ से दुष्यंत सिंह को टिकट दिया गया है। पश्चिम बंगाल भाजपा के प्रमुख दिलीप घोष मेदिनीपुर, केन्द्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो आसनसोल से चुनाव लड़ेंगे।

No comments