Header Ads

AAP लड़ेगी उत्तर प्रदेश, बिहार, ओडिशा और अंडमान से लोकसभा चुनाव


आम आदमी पार्टी (आप) ने रविवार को घोषणा की कि पार्टी उत्तर प्रदेश, बिहार, ओडिशा और अंडमान एवं निकोबार में लोकसभा चुनाव लड़ेगी। पार्टी के प्रदेश प्रभारी राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने ट्वीट कर बताया कि सहारनपुर से योगेश दहिया, गौतमबुद्ध नगर से प्रोफेसर श्वेता शर्मा और अलीगढ़ से सतीश चंद्र शर्मा को आप का प्रत्याशी बनाया गया है।
अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनाव में पार्टी के उत्तर प्रदेश में 25 सीटों पर चुनाव लड़ने की संभावना है। अन्य सीटों पर उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया अंतिम दौर में है। एक अन्य ट्वीट में सिंह ने कहा कि बिहार में अलीमुद्दीन अंसारी को किशनगंज, सीतामढ़ी से रघुनाथ कुमार और भागलपुर से सत्येंद्र कुमार को चुनाव मैदान में उतारा गया है।
पार्टी ने कहा कि लोकसभा चुनाव के लिये ओडिशा में सुंदरगढ़ निर्वाचन क्षेत्र से बासिल एक्का को उम्मीदवार बनाया गया है, जबकि संजय मेशैक अंडमान एवं निकोबार से चुनाव लड़ेंगे।
11 अप्रैल से 19 मई तक 7 चरणों में होने हैं चुनाव
चुनाव आयोग ने बीते 10 मार्च को लोकसभा और चार राज्यों- आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम में विधानसभा के चुनाव का कार्यक्रम घोषित दिया है। इसके तहत सात चरणों में 11 अप्रैल से 19 मई तक होने वाले मतदान के बाद 23 मई को मतगणना होगी। उल्लेखनीय है कि 2014 में 16वीं लोकसभा का चुनाव नौ चरण में कराया गया था।
पहले चरण के लिये 11 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिये 18 मार्च को अधिसूचना जारी होने के साथ ही चुनाव प्रक्रिया शुरु हो गई। जो कि 23 मई को मतगणना के बाद 27 मई को पूरी होगी।
लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों के लिये 11 अप्रैल को मतदान होगा। दूसरे चरण में 13 राज्यों की 97 लोकसभा सीटों पर 18 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिये 19 मार्च को अधिसूचना जारी हो गई। जबकि तीसरे चरण में 14 राज्यों की 115 सीटों पर 23 अप्रैल को प्रस्तावित मतदान की अधिसूचना 28 मार्च को जारी होगी।
इसी तरह चौथे चरण में नौ राज्यों की 71 लोकसभा सीटों पर 29 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिये दो अप्रैल को, पांचवें चरण में सात राज्यों की 51 सीटों पर छह मई को होने वाले मतदान के लिये दस अप्रैल को, छठे चरण में सात राज्यों की 59 सीटों पर 12 मई को होने वाले मतदान के लिये 16 अप्रैल को और सातवें व अंतिम चरण में आठ राज्यों की 59 सीटों पर 19 मई को होने वाले मतदान के लिये 22 अप्रैल को अधिसूचना जारी होगी।

No comments