Header Ads

पीएम मोदी ने कहा- नेताजी का एक ही उद्देश्य था, एक ही मिशन था भारत की आजादी


केंद्र सरकार 'आजाद हिंद सरकार' के गठन के 75वें साल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किला पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। आजाद हिंद सरकार का गठन 21 अक्टूबर 1942 को किया गया था। आजाद हिंद सरकार ने देश से बाहर अंग्रेज हुकूमत के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी और आजादी की लड़ाई को महत्वपूर्ण ताकत प्रदान की थी। इस मौके पर संस्कृति मंत्री महेश शर्मा के साथ ही नेताजी सुभाष के भतीजे चंद्र कुमार बोस, इंडियन नेशनल आर्मी के ललित राम तथा ब्रिगेडियर आरएस चिक्कारा मौजूद रहे।
वन रैंक वन पेंशन को अपने वादे के मुताबिक सरकार ने पूरा किया
पीएम मोदी ने कहा कि वन रैंक वन पेंशन को अपने वादे के मुताबिक सरकार ने पूरा किया। 11 हजार करोड़ के एरियर को भी सरकार ने मंजूरी दी जिससे पूर्व सैनिकों को फायदा मिला है।
भारत अनेक कदम आगे बढ़ा है
पीएम मोदी ने कहा कि भारत अनेक कदम आगे बढ़ा है, लेकिन अभी नई ऊंचाइयों पर पहुंचना बाकी है। इसी लक्ष्य को पाने के लिए आज भारत के 130 करोड़ लोग नए भारत के संकल्प के साथ आगे बढ़ रहे हैं। एक ऐसा नया भारत, जिसकी कल्पना सुभाष बाबू ने भी की थी।
नेताजी का एक ही उद्देश्य था
पीएम मोदी ने कहा कि नेताजी का एक ही उद्देश्य था, एक ही मिशन था भारत की आजादी। यही उनकी विचारधारा थी और यही उनका कर्मक्षेत्र था।
आजाद हिन्द सरकार सिर्फ नाम नहीं था
पीएम मोदी ने कहा, आजाद हिन्द सरकार सिर्फ नाम नहीं था, बल्कि नेताजी के नेतृत्व में इस सरकार द्वारा हर क्षेत्र से जुड़ी योजनाएं बनाई गई थीं। इस सरकार का अपना बैंक था, अपनी मुद्रा थी, अपना डाक टिकट था, अपना गुप्तचर तंत्र था।
मैं उन माता पिता को नमन करता हूं
पीएम मोदी मोदी ने कहा कि आज मैं उन माता पिता को नमन करता हूं जिन्होंने नेता जी सुभाष चंद्र बोस जैसा सपूत देश को दिया। मैं नतमस्तक हूं उस सैनिकों और परिवारों के आगे जिन्होंने स्वतंत्रता की लड़ाई में खुद को न्योछावर कर दिया।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किला पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया
'आजाद हिंद सरकार' के गठन के 75वें साल पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किला पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया
पट्टिका का अनावरण भी करेंगे
प्रधानमंत्री 'आजाद हिंद सरकार' के गठन के 75वें वर्ष पर ऐतिहासिक लाल किला में आयोजित कार्यक्रम में पट्टिका का अनावरण भी करेंगे।
आजादी की लड़ाई को महत्वपूर्ण ताकत प्रदान की
आजाद हिंद सरकार का गठन 21 अक्टूबर 1942 को किया गया था। आजाद हिंद सरकार ने देश से बाहर अंग्रेज हुकूमत के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी और आजादी की लड़ाई को महत्वपूर्ण ताकत प्रदान की थी।




No comments