Header Ads

‘स्वच्छता ही सेवा’ सूचना भवन के आस-पास के इलाकों को श्रमदान के जरिए स्वच्छ करने का बीड़ा उठाया


सकर्म संवाद के संकल्प के साथ लोक संपर्क और संचार ब्यूरों पूर्ववर्ती विज्ञापन और दृश्य प्रचार  निदेशालय, क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय तथा गीत एवं नाटक प्रभाग के कर्मचारियों ने इस बार स्चच्छता पखवाड़ा के दौरान सूचना भवन के आस-पास के इलाकों को श्रमदान के जरिए स्वच्छ करने का बीड़ा उठाया है।
‘स्वच्छता ही सेवा’ को मन में रखते हुए स्वच्छता पखवाड़ा की शुरूआत बीओसी में  15 सितंबर से शुरू हुई स्वच्छता गतिविधियों को शुरू करने से पूर्व अधिकारियों/कर्मचारियों को संकल्प दिलाते हुए बीओसी के महानिदेशक सत्येन्द्र प्रकाश ने कहा कि यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम अपने कार्यालय के आस-पास के इलाकों को स्वच्छ एवं हरा-भरा रखें। इस बार हम यह सुनिश्चित करेंगे कि सूचना भवन गेट नं. 2 के समीप बारापुला नाले के कचरे से भरे गंदे इलाकों की न केवल सफाई करेंगे बल्कि इसे हरित-पट्टी के रूप में भी विकसित करेंगे। उन्होंने कहा कि यह बीओसी का संकल्प होगा कि इन इलाकों की साफ-सफाई न केवल स्वच्छता पखवाड़ा के दौरान की जाए बल्कि बाद में भी पूरे वर्ष इलाके को स्वच्छ एवं हरा-भरा रखने की प्रतिबद्धता सुनिश्चित की जाएगी।
महानिदेशक द्वारा दिलाए गए संकल्प के साथ लोक संपर्क और संचार ब्यूरो (बीओसी) के अधिकारियों/कर्मचारियों ने 15 सितंबर को गेट नं.2 के सामने बारापुला नाले के किनारे फैले गंदगी एवं कचरे की सफाई की। 17 सितंबर को भी महानिदेशक, अपर महानिदेशक एवं अन्य अधिकारियों के नेतृत्व में नाले के दोनों ओर साथ लगे इलाकों की सफाई की। 
प्रतिदिन एक घंटे सफाई अभियान को देने के संकल्प के साथ स्वच्छता अभियान 19 सितंबर को बारापुला नाले के दक्षिण छोर पर चलाया गया। 20 सितंबर को सफाई अभियान को जारी रखते हुए गेट नं. 2 के साथ लगे हुए हेमकुंट पेट्रोल पंप के साथ-साथ इलेक्ट्रनिक निकेतन के सामने की मुख्य सड़क तथा सीजीओं आम्पलेक्स के पहुंच पथ की सफाई की गई ।
छठे दिन 22 सितंबर को स्कोप काफम्पलेक्स के सामने की बड़ी पार्किंग की सफाई स्वच्छाग्रहियों द्वारा की गई। इस दौरान आस-पास बसे लोगों तथा रेहड़ी-पटरी वालों से भी अपने आस-पास को साफ रखने का संकल्प दिलाया गया। शनिवार को सफाई का कार्यक्रम अधिक समय तक जारी 
रखते हुए श्रमदान जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम के सामने सीएनजी पेट्रोल पंप तथा मुख्य सड़क पर भी चलाया गया। इस दौरान गीत एवं नाटक प्रभाग के कलाकारोें ने प्रगति विहार हास्टल तथा आस-पास के इलाकों में कार्यक्रम प्रस्तुत कर स्वच्छाग्रहियों के साथ ‘सकर्म संवाद’ की परिकल्पना को साकार करते हुए लोगों के बीच जागरूकता फैलाने का प्रयास किया गया।

No comments