Header Ads

BJP ने बिहार के लिए दिया 20-20 टिकट का फॉर्मूला



पटना। बिहार के सुशासन बाबू के साथ बीजेपी चाणक्य के समझौते का फॉर्मूला सामने आ गया है, जिसे 20-20 का नाम दिया गया है। बिहार की 40 लोकसभा सीटों के लिए होने वाले चुनाव में इस बार भाजपा अध्यक्ष अमित शाह पार्टी के लिए 20 सीटें रखेंगे और बाकी की 20 सीटों को अपनी सहयोगी पार्टियों के हवाले करेंगे। किसे कितनी सीटें मिलने वाली हैं इसका पूरा खाका तैयार कर लिया गया है।
इस बार के लोकसभा चुनाव में सुशासन बाबू यानि कि नीतीश कुमार की जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) को बीजेपी ने 12 सीटें, रामविलास पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी को 6 तथा इस गठबंधन में शामिल उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी को 2 सीटें देने का प्रस्ताव सामने रखा है। 
बीजेपी के इस फॉर्मुले के बाद सुशासन बाबू की पार्टी में भूचाल आ गया है। हालांकि, पासवान को तो पहले से ही अंदेशा था कि उन्हें 6 से 7 सीटें मिल सकती हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक जेडीयू कुछ सीटों की अदला-बदली के लिए राजी हो गई है...हालांकि, वह महज 12 सीटों से संतुष्ट नहीं होने वाली है। 
वहीं, हालात ऐसे हैं कि पटना, वाल्मीकीनगर, बेगूसराय, मधुबनी, दरभंगा और वैशाली के सांसदों का टिकट कटना तय है। बता दें कि बीजेपी पटना से शत्रुघ्न सिन्हा और दरभंगा से कीर्ति आजाद का टिकट काट सकती है। उल्लेखनीय है कि लोकसभा चुनाव 2014 में बिहार की 40 सीटों में से बीजेपी ने 30 सीटों पर चुनाव लड़ा था, जिसमें से 22 सीटों पर जीत मिली थी। वहीं, जेडीयू ने 38 सीटों पर अपने उम्मीदवारों को उतारा था, जिसमें से महज 2 सीटों पर ही जीत मिली थी।


No comments